जीवन शैलीसौन्दर्यस्वास्थ्य

क्या गरम पानी पीने से भी आपका वजन नहीं घट रहा?? जानिए क्यों…

ज्यादातर युवा गर्म पानी का सेवन वजन घटाने के लिए करते हैं. कई अध्ययनों से यह भी मालूम चलता है कि ज्यादा पानी पीने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है. 

क्या गरम पानी पीने से भी आपका वजन नहीं घट रहा?? जानिए क्यों... - काव्यांजलि - kavyanjali.in console corptech
क्या गरम पानी पीने से भी आपका वजन नहीं घट रहा?? जानिए क्यों... 1

लंबे समय से यह माना जाता रहा है कि गर्म पानी पीने से बढ़े हुए वजन को घटाने में काफी मदद मिलती है. ज्यादातर लोग अपने वजन को कम करने के लिए सबसे पहले गर्म पानी पीना ही शुरू करते हैं. गर्म पानी पीने से न सिर्फ इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है, बल्कि डाइजेस्टिव सिस्टम भी ठीक से कार्य करता है. गर्म पानी से शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है. भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में भी गर्म पानी मददगार है.

हालांकि ज्यादातर युवा इसका सेवन वजन घटाने के लिए करते हैं. कई अध्ययनों से यह भी मालूम चलता है कि ज्यादा पानी पीने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है. हाइड्रेटेड रहना आपके शरीर के वजन को कंट्रोल में रखने का अच्छा तरीका है. पानी को पीने से पहले गर्म करने से सच में आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार हो सकता है. गर्म पानी आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है.

1. सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की सलाह बहुत से लोग देते हैं. ज्यादातर लोग इसका पालन भी करते हैं. जब हम गर्म पानी पीते हैं तो हमारा शरीर उसके अनुसार अपना तापमान बदलता है और मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करता है. इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. गर्म पानी भी शरीर की चर्बी को मॉलिक्यूल्स में तोड़ देता है, जिससे पाचन तंत्र के लिए इसे बर्न करना आसान हो जाता है.

2. खाना खाने से 30 मिनट पहले गर्म पानी पीने से शरीर में कैलोरी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, क्योंकि ये हमारे पेट को भर देता है. वजन कम करने के लिए आपको 6 से 8 गिलास गर्म पानी की जरूरत होती है.

3. तेजी से वजन घटाने के लिए आप गर्म पानी में थोड़ा नींबू और शहद मिलाकर पी सकते हैं. यह बहुत लाभकारी है. इसके सेवन से आपका वजन जल्दी घटेगा और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा. 

4. गरम पानी को चाय की तरह सिप सिप करके पियें।

गर्म पानी पीने के कई फायदे  

1. गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है.

2. यह गले की जकड़न को ठीक करने का काम करता है. 

3. गर्म पानी शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मददगार है.

4. गर्म पानी पीने से त्वचा साफ रहती है. 

5. पाचन क्रिया ठीक रहती है. 

6. शरीर हाइड्रेटेड रहता है.

रोजाना पिएं 2-3 लीटर पानी

रोजाना खाली पेट सुबह या फिर पूरे दिन गर्म पानी पीने से वजन घटाने की प्रक्रिया में तेजी आती है. अगर आप एक्सरसाइज या जिम करते है तो वजन और ज्यादा तेजी से कम होता है. गर्म पानी हमारे शरीर में जमे फैट को काटकर निकाल देता है. इसके अलावा, भूख को भी कम कर देता है. हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना हुआ है. इसलिए हर व्यक्ति को रोजाना 2-3 लीटर पानी पानी चाहिए.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button