सूर्य को मजबूत करने के लिए ज्योतिष उपाय

सूर्य ग्रह यश, बल, गौरव और मान-सम्मान का प्रतीक है. कुंडली में सूर्य दोष होने पर व्यक्ति को हर राह पर कठनाइयों का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रह को मजबूत करने के कुछ उपाय बताए गए हैं.

Surya Grah Upay: ग्रहों-नक्षत्रों की अनुकूल स्थिति जीवन में फलदायी सिद्ध होती है, जबकि प्रतिकूल स्थिति से दोष उत्पन्न होते हैं. हिंदू धर्म में सूर्य को सभी ग्रहों में राजा माना जाता है. सूर्य ग्रह यश, बल, गौरव और मान-सम्मान का प्रतीक है. कुंडली में सूर्य दोष होने पर व्यक्ति को हर राह पर कठनाइयों का सामना करना पड़ता है. सूर्य दोष होने पर किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिलती है. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रह को मजबूत करने के कुछ उपाय बताए गए हैं. आइये जानते हैं सूर्य ग्रह दोष निवारण के उपाय.

सूर्य के कमजोर होने के नुकसान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली में सूर्य कमजोर होने से जातक की जिंदगी में सुख-समृद्धि की कमी आती है. व्यक्ति रोगों से घिरा रहता है. व्यक्ति तनावग्रस्त महसूस करता है, जिस कारण किसी भी कार्य में उसे सफलता नहीं मिलती है. सूर्य दोष होने से जातक को परिवार और व्यापार दोनों में नुकसान झेलना पड़ता है.

कैसे मजबूत करें सूर्य ग्रह
ज्योतिषियों के अनुसार, सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए प्रत्येक रविवार के दिन लोटे में साफ जल लेकर उसमें चंदन, लाल फूल, अक्षत और दूर्वा डालकर सूर्य देव को अर्पित करें. साथ में निम्न मंत्र का जाप करें.

ऊँ हृां हृीं सः सूर्याय नमः।। ऊँ घृणिः सूर्य आदिव्योम।। शत्रु नाशाय ऊँ हृीं हृीं सूर्याय नमाः।।

इसके अलावा रविवार का उपवास रखें. ऐसा करने से सूर्य ग्रह शांत रहते हैं और उनकी कृपा आप पर बनी रहती है. सूर्य ग्रह कमजोर होने की दशा में जातक को लाल, पीले रंग के वस्त्र, गुड़, सोना, गेंहू, लाल कमल, मसूर दाल आदि का दान करना चाहिए.

सूर्य ग्रह को शांत रखने के लिए माणिक्य रत्न धारण करना शुभ माना जाता है. घर की पूर्व दिशा को वास्तु के अनुसार व्यवस्थित करके रखें. इससे भी सूर्य शांत रहेंगे और शुभ फल मिलता रहेगा.