Fitnessखाना खजानास्वास्थ्य

पकी हुईं सब्जियां खाना ज्यादा फायदेमंद या कच्ची सब्जियां? जानें

ज्यादातर सब्जियां वैसे तो पकाकर ही खाईं जाती हैं. हालांकि कुछ ऐसी सब्जियां भी हैं, जिनका सेवन सलाद के तौर पर यानी कच्चा किया जाता है. आइए जानते हैं कि सब्जियों को किस रूप में खाना ज्यादा फायदेमंद है?

Cooked Vegetables VS Uncooked Vegetables: इसमें कोई शक नहीं है कि जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करने की बात आती है तो सब्जियां सबसे हेल्दी ऑप्शन मानी जाती हैं. हालांकि इस मामले में हमेशा से बहस का मुद्दा यह रहा है कि क्या सब्जियों को कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है या पकाकर खाना. ज्यादातर सब्जियां वैसे तो पकाकर ही खाईं जाती हैं. हालांकि कुछ ऐसी सब्जियां भी हैं, जिनका सेवन सलाद के तौर पर यानी कच्चा किया जाता है. कुछ कहते हैं कि सब्जियों को पकाना पोषक तत्वों को हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है. जबकि कुछ का यह भी मानना रहता है कि कच्ची सब्जियां खाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.

कई अध्ययनों से यह मालूम चलता है कि सब्जियों को कच्चा खाने की तुलना में सब्जियों को पकाकर खाने से जरूरी पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है. यही नहीं, सब्जियों का स्वाद भी पहले से बेहतर हो जाता है. रिसर्चर्स का कहना है कि सब्जियों को पकाने के लिए उबालना, भाप देना और तलना सबसे अच्छा ऑप्शन है. वहीं, कुछ अध्ययनों से यह भी मालूम चलता है कि खाना पकाने का हमारा तरीका सब्जियों के पोषण तत्वों को प्रभावित कर सकता है. झेजियांग यूनिवर्सिटी में की गई एक स्टडी के मुताबिक, रिसर्चर्स ने पाया कि ब्रोकली को तलने, माइक्रोवेव में गर्म करने और उबालने से क्लोरोफिल, सॉल्युबल प्रोटीन, शुगर और विटामिन C की मात्रा कम हो सकती है. जबकि ब्रोकली को भाप देने से ऐसे परिणाम नहीं दिखते.null

पकने के बाद पौष्टिक हो जाती हैं ये सब्जियां

1. पालक

पत्तेदार सब्जी पालक पोषक तत्वों से भरपूर होती है. अगर आप इस सब्जी को पकाकर खाते हैं तो आप ज्यादा कैल्शियम और आयरन हासिल कर पाएंगे. इसका कारण यह है कि पालक ऑक्सालिक एसिड से भरा होता है, जो आयरन और कैल्शियम के अब्जॉर्प्शन को रोकता है. लेकिन पकने के बाद सब्जी से ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्व हासिल किए जा सकते हैं.  

पकी हुईं सब्जियां खाना ज्यादा फायदेमंद या कच्ची सब्जियां? जानें - काव्यांजलि - kavyanjali.in
पकी हुईं सब्जियां खाना ज्यादा फायदेमंद या कच्ची सब्जियां? जानें 1

2. टमाटर

बस्तिर यूनिवर्सिटी में डिपार्टमेंट ऑफ न्यूट्रिशन एंड एक्सरसाइज साइंस के मुताबिक, टमाटर से विटामिन C की मात्रा तब कम हो जाती है, जब इनका सेवन पकाकर किया जाता है. हालांकि 2002 में जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री में पब्लिश एक स्टडी में पाया गया कि पके हुए टमाटरों में कच्चे टमाटरों की तुलना में लाइकोपीन का लेवल काफी ज्यादा होता है. 

पकी हुईं सब्जियां खाना ज्यादा फायदेमंद या कच्ची सब्जियां? जानें - काव्यांजलि - kavyanjali.in
पकी हुईं सब्जियां खाना ज्यादा फायदेमंद या कच्ची सब्जियां? जानें 2

3. मशरूम

मशरूम एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. पके हुए मशरूम में कच्चे मशरूम की तुलना में पोटेशियम, नियासिन और जिंक का लेवल ज्यादा होता है.

पकी हुईं सब्जियां खाना ज्यादा फायदेमंद या कच्ची सब्जियां? जानें - काव्यांजलि - kavyanjali.in
पकी हुईं सब्जियां खाना ज्यादा फायदेमंद या कच्ची सब्जियां? जानें 3

4. गाजर

गाजर बीटा-कैरोटीन कैरोटीनॉयड से भरपूर होता है, जिसे शरीर विटामिन A में कन्वर्ट करता है. ये हड्डियों की ग्रोथ में मदद करने, आंखों की रोशनी को बढ़ाने और इम्यून सिस्टम को अच्छे आकार में रखने में जरूरी भूमिका निभाता है.

पकी हुईं सब्जियां खाना ज्यादा फायदेमंद या कच्ची सब्जियां? जानें - काव्यांजलि - kavyanjali.in
पकी हुईं सब्जियां खाना ज्यादा फायदेमंद या कच्ची सब्जियां? जानें 4