पाइये अपने रफ़ और फ्रिजज़ी बालों के लिए घर पे बना सस्ता और सुरक्षित कंडीशनर

कंडीशनर आपके बालों के लिए जरूरी हैं और हर बार जब आप अपने बालों को शैम्पू करते हैं तो आपको इनकी जरूरत होती है। लेकिन, एक के बाद एक केमिकल का इस्तेमाल करना आपके बालों के लिए अच्छा नहीं हो सकता है। इस पोस्ट में, मैं 10 DIY होममेड हेयर कंडीशनर रेसिपी शेयर करूंगी जिन्हें आप घर पर ट्राई कर सकते हैं और सुपर सॉफ्ट और स्मूद बाल पा सकते हैं।

1. सिरका, जैतून का तेल और अंडा

यह एक प्रकार का होममेड हेयर कंडीशनर है जिसे आप बालों को शैम्पू करने से पहले आज़माना चाहते हैं। 2-3 अंडे में एक बड़ा चम्मच सिरका और नींबू का रस मिलाएं और एक बड़ा चम्मच शहद और जैतून का तेल मिलाएं। सभी को मिलाकर एक चिकना, पेस्ट बना लें और बालों को शैम्पू करने से आधे घंटे पहले इसे लगाएं। शहद और जैतून का तेल बालों में नमी को बंद कर देता है जबकि सिरका और अंडा सुंदर चमक देता है।

2. नींबू का रस

इस विधि को साइट्रस कंडीशनिंग के रूप में जाना जाता है और रूसी की समस्या वाले किसी भी प्रकार के बालों के लिए बढ़िया है। नींबू का रस बहुत मजबूत होता है और इसे पतला करने की जरूरत होती है। एक मग पानी में एक नींबू का रस मिलाकर शैंपू करने के बाद स्कैल्प सहित बालों को धो लें। यह बालों को चमकदार बनाता है और डैंड्रफ की समस्या को भी कम करने में मदद करता है।

3. चाय की पत्ती

यह सबसे सरल और सबसे प्रभावी DIY कंडीशनर रेसिपी है। कंसन्ट्रेटेड टी लिकर पाने के लिए आपको कुछ चाय की पत्तियों को पानी में उबालना होगा। इसे ठंडा करके इससे बाल धो लें। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिसके कई फायदे हैं। यह बालों के रंग को बढ़ाता है, इसे मुलायम बनाता है, बालों का गिरना कम करता है और विकास को बढ़ावा देता है। अगर आप स्वस्थ, प्राकृतिक बाल चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है।

4. केला

यहाँ एक और शानदार प्री-शैंपू हेयर कंडीशनिंग पैक है। 2 केले में 2 टेबल स्पून जैतून का तेल और 1 टेबल स्पून शहद मिलाएं और बालों को शैम्पू करने से 15-20 मिनट पहले लगाएं। यह रूखे, उलझे बालों को मुलायम बनाता है और शैम्पू करने के बाद भी बालों को मुलायम बनाए रखता है।

5. नारियल का दूध

रूखे बालों के लिए नारियल का दूध एक बेहतरीन कंडीशनर है। यह बालों के लिए बहुत मॉइस्चराइजिंग होता है और इसे बहुत मुलायम बनाता है। यह नमी को लॉक कर देता है और बालों को पोषण देता है। नारियल के दूध में बादाम/जैतून का तेल और गुलाब जल मिलाकर शैंपू करने के बाद पूरे बालों में लगाएं। 5-10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

6. नारियल का तेल और शहद

अच्छे, पुराने नारियल के तेल से बेहतर आपके बालों के लिए कुछ भी नहीं है। आप इसे शैम्पू से पहले या बाद में लगा सकते हैं। 2 बड़े चम्मच तेल में एक-एक चम्मच शहद, नींबू का रस, दही और गुलाब जल मिलाएं। इससे स्कैल्प और बालों में मसाज करें और 10 मिनट बाद धो लें। अगर आप इसे शैंपू करने से पहले लगा रही हैं तो ज्यादा तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह बालों को मुलायम और चमकदार रखता है और इसे आसानी से मैनेज किया जा सकता है।

7. सेब का सिरका

सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड बालों के रूखे सिरों को मुलायम बनाने के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके 2 बड़े चम्मच पानी में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर घोलें और सिर की त्वचा को बचाते हुए इससे बालों के निचले सिरे को धोएं। इसके बाद आपको दोबारा बाल नहीं धोने पड़ेंगे।

8. दही

यह कंडीशनिंग मास्क की तरह काम करता है और शैंपू करने से पहले इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। एक कप घर का बना दही (सुनिश्चित करें कि यह डालडा से मुक्त हो) को एक चम्मच नारियल या जैतून के तेल के साथ ब्लेंड करें। इसे पूरे बालों पर और अपने स्कैल्प पर भी लगाएं। यह स्कैल्प को साफ करता है, बालों को पोषण देता है और उन्हें मुलायम बनाता है। आप इसे सादे पानी से आसानी से धो सकते हैं। आप इसे उन दिनों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जब आप बालों को मुलायम और व्यवस्थित बनाने के लिए शैम्पू नहीं कर रहे हों।

9. एवोकैडो और विटामिन ई

क्षतिग्रस्त बालों के लिए यह एक अच्छा पैक है जिसे विकास के लिए बढ़ावा देने की आवश्यकता है। एवोकाडो (आप इसमें केला भी मिला सकते हैं) का पेस्ट बना लें और इसमें एक विटामिन ई की गोली मिला लें। थोड़ा नींबू का रस और शहद भी मिला लें। शैम्पू का इस्तेमाल करने से पहले पेस्ट को अपने बालों में लगाएं।

10. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल आपके बालों के लिए कमाल का है और कमजोर, बेजान बालों के लिए एकदम सही कंडीशनर है। यदि तेल आधारित उत्पाद आपके लिए बहुत भारी हैं, तो आपको इसे अवश्य आजमाना चाहिए। शैम्पू करने के बाद बालों में जेल लगाएं और 5-10 मिनट बाद धो लें। यह पीएच को पुनर्स्थापित करता है, यहां नरम बनाता है और एक सुंदर, प्राकृतिक चमक जोड़ता है।