काव्यांजलिखाना खज़ाना

आइये बनाए पोषण और स्वाद से भरपूर केले के फूल की सब्ज़ी

केले की कई ड‍िश आपने खाई होंगी लेक‍िन क्‍या केले के फूल की सब्‍जी खाई है। ये स्‍वाद में गजब और पोषण से भरपूर होती है। जानें इसकी आसान रेस‍िपी।

आइये बनाए पोषण और स्वाद से भरपूर केले के फूल की सब्ज़ी - काव्यांजलि - kavyanjali.in console corptech
आइये बनाए पोषण और स्वाद से भरपूर केले के फूल की सब्ज़ी 1

केला तो आपने बहुत बार खाया होगा हो सकता है केले की सब्जी या उसका चिप्स भी खाया हो, लेकिन आज हम आप को बताएंगे केले के फूल की शानदार सब्जी कैसे बनाएं। सबसे पहले केले के फूल की उपरी परतों को निकाल लें अब उसके अंदर मौजूद केले के फूलों को एक जगह रख लें और उनमें से एक सफेद पार्ट जो थोड़ टाइट होगा प्लास्‍ट‍िक जैसा उसे निकाल लें और फूल के अंदर एक पार्ट और होगा पतला सा लंबा सा वह भी निकाल लें क्योंकि वह भी बहुत हार्ड होता है। अब इसे बारीक-बारीक काट लें और पानी में डाल दें जिससे कि यह काला न पड़े।

अब अंकुरित मोठ की दाल लें। इसकी जगह आप अन्य दालों का भी प्रयोग कर सकते हैं। अब कटे हुए केले के फूल को और मोठ की दाल को एक सीटी तक प्रेशर कुकर में पका लें फिर उसे बाहर निकाल लें। अब तड़के की बारी। उसके लिए सबसे पहले कढ़ाही या गहरे पैन को गर्म कर लें। फिर उसमें थोड़ा सा तेल डालें। तेल गर्म होने पर उसमे सरसों के दाने, हींग, करी पत्ते, तीन से चार लाल मिर्च सूखी तोड़ और कुछ दाने मेथी के डालें। 

फ‍िर हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें, उतना ही जितना तीखा आपको पसंद हो। अब तड़के में उबले हुए मोठ और केले के फूल डाल दें और थोड़ा पानी डाल दें। अब इसमें मराठी मसाला ‘काला मसाला’ दो चम्मच के करीब डाल दें, अब दो या तीन कोकम डालें। अगर कोकम ना हो तो इमली का प्रयोग भी कर सकते हैं। अब इसमें जायग्री डालें लगभग क चम्मच। अब इसमें नमक स्वादअनुसार डालें। इसको थोड़ा सा चलाएं उसके बाद इसमें कसा हुआ कच्चा नारियल डालें और इसके मध्यम आंच पर दो से तीन मिनट तक पकाएं। लीजिए बन गई आपकी शानदार केले के फूल की सब्जी। आप इसे चावल या रोटी के साथ खा सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button