मस्से बिगाड़ रहे हैं आपकी सुंदरता? इन्हें जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मस्से यानी वॉर्ट (Wart)शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं। लेकिन आमतौर पर चेहरे, गर्दन और कंधे पर इनकी समस्या सबसे अधिक होती है।

मस्से आपके शरीर को तो कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन लुक्स को जरूर खराब करते हैं। इस कारण मन में हर समय एक असहजता बनी रहती है, जो आपको परेशान रखती है। मस्सों के कारण आप समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती हैं। इस कारण समय पर इनसे छुटकारा पाना बेहद जरूरी होता है।

यहां हम आपके लिए कुछ आसान घरेलू टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे मस्सों की समस्या को दूर कर सकती हैं। साथ ही इन नुस्खों के उपयोग से आपकी त्वचा में कसावट आए आएगी और स्किन का ग्लो भी बढ़ेगा।

​बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल

​बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल

बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल का मिक्स तैयार करें। इसके लिए 2 चुटकी बेकिंग सोडा और कुछ बूंद अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑइल लें। इस मिक्स को मस्से पर लगा लें। ध्यान रखें पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए ताकि मस्से पर टिका रहे।

इस मिक्स को मस्से पर रात के समय सोने से पहले लगाएं। इसे लगाने के बाद ऊपर से बैंडेज लगा लें। यह बैंडेज रातभर के लिए लगी रहने दें। सुबह इसे हटाकर त्वचा को साफ कर लें। इस विधि को 3 से 5 दिन तक लगातार अपनाएं। विश्वास कीजिए आपका मस्सा पूरी तरह गायब हो जाएगा।

​लहसुन का पेस्ट हटाएगा मस्सा

​लहसुन का पेस्ट हटाएगा मस्सा

लहसुन की कलियों को छीलकर इनका पेस्ट बना लें। चाहें तो आप इन्हें कद्दूकस भी कर सकती हैं। इस पेस्ट को मस्से पर लगाकर बैंडेज लगा लें। ध्यान रखें कि पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए। ताकि यह आराम से मस्से पर टिक सके और जब आप बैंडेज लगाएं तो यह पेस्ट मस्से पर ही होना चाहिए।

लहसुन के बारे में एक किंवदंती है कि ‘अगर लहसुन में एक गुण और होता तो यह अमृत बन जाता।’ इसकी वास्तविकता को लेकर तो हम कुछ नहीं कह सकते। लेकिन आयुर्वेद में लहसुन को गुणों की खान माना गया है। यह चर्म रोगों के साथ ही कई असाध्यर रोग दूर करने में सहायक है।

ताजा ऐलोवेरा जेल

ताजा ऐलोवेरा जेल

घर में लगे ऐलोवेरा प्लांट यानी घृतकुमारी से हर दिन आप कुछ ताजा ऐलोवेरा जेल निकालें और फिर इसे मस्से पर लगा लें। यह प्रक्रिया आपको दिन में 3 से 4 बार करनी है। ऐलोवेरा जेल में ऐसे कई प्राकृतिक गुण और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपके मस्से को जल्दा सुखा देंगी।

लगातार इस विधि का उपयोग करने से मस्सा खुद-ब-खुद सूख जाएगा और धीरे-धीरे इसके निशान भी गायब हो जाएंगे। हम आपको बता दें कि यहां हम स्मॉल वार्ट की बात कर रहे हैं। काले-घने और मोटे मस्सों के लिए अलग से ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है।

ACV से दूर करें मस्सों की समस्या

acv-

शरीर पर कहीं भी जब मस्सों की शुरुआत हो तो आप इन्हें बढ़ने से पहले ही रोक दें। ऐसा करने से इनका बढ़ना तो रुकेगा ही, नए-नए मस्से पैदा भी नहीं होंगे। क्योंकि इन्हें रोकने के लिए आप जो घरेलू नुस्खा उपयोग करेंगी। उसका असर आपकी त्वचा की इम्युनिटी और मसल्स सी स्ट्रेंथ बढ़ाने का काम करेगा। ऐसा ही एक उपाय है, सेव का सिरका।

इस तरह उपयोग करें सेब का सिरका

इस तरह उपयोग करें सेब का सिरका

एपल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका लगाकर मस्सों को जड़ से साफ किया जा सकता है। इसके लिए आप सेब के सिरके में छोटा-सा कॉटन का टुकड़ा भिगो लें। इसे मस्से के ऊपर रखें और रातभर के लिए बैंडेज लगाकर इसे मस्से के ऊपर फिक्स कर दें।

सुबह इस बैंडेज को हटाकर स्किन साफ कर लें। ऐसा आपको लगातार 4 से 7 दिन तक करना है। नियमित रूप से इस विधि का पालन करने पर एक सप्ताह के अंदर-अंदर आपका मस्सा जड़ से खत्म जड़ से हो जाएगा।