घरेलू फेसवाश से धोयें चेहरा..आएगी कुदरती चमक

दिनभर की थकान, धूल-मिट्टी और अन्य गंदगी को साफ करने के लिए रोजाना 2 से 3 बार चेहरा धोना बहुत जरूरी होता है। कई लोगों को फेस वॉश के इस्तेमाल से स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) शुरू हो जाती हैं। हालांकि, चेहरा धोने के लिए कई ऐसी घरेलू चीजें भी हैं, जिसके इस्तेमाल से आपको दोगुना निखार मिलने के साथ-साथ स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिल सकता है।

  • कई बार आपकी त्वचा पर केमिकल युक्त फेस वॉश सूट नहीं करते हैं। चेहरे पर दाने या फिर रैशेज की समस्या शुरू हो जाती है। वहीं हमारी किचन में कई ऐसे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स हैं, जिसका इस्तेमाल आप फेस वॉश की तरह कर सकती हैं। यह स्किन टाइप के लिए ना सिर्फ फायदेमंद है बल्कि प्राचीन समय से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। बता दें कि आज कल मार्केट में फेस वॉश या फिर फेस क्लींजर में कई वैरायटी हैं, जो अलग-अलग ब्रांड में मिल जाएंगे, यह आपकी रंगत निखारने के साथ स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का भी दावा करते हैं। हालांकि, इसका खास प्रभाव आपकी त्वचा पर देखने को नहीं मिलता।
  • वहीं घरेलू चीजों के इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं। साथ ही, इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। कई बार ऐसा होता है जब हम कोई नया फेस वॉश अपने चेहरे पर अप्लाई करते हैं तो दाने या फिर मुंहासे निकलने लगते हैं। जिसका मतलब होता है कि यह आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं है। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के साथ यह समस्या अक्सर देखने को मिलती है। वहीं ये नेचुरल इंग्रेडिएंट्स आपके घर में आसानी से उपलब्ध होते हैं, जिसे आप बिना किसी खर्च के आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

​बेसन से धोएं अपना चेहरा

अगर आपके चेहरे पर दाने या फिर अन्य स्किन प्रॉब्लम की समस्या बनी रहती है तो बेसन का इस्तेमाल करें। नहाने से पहले बेसन का लेप अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद रब करते हुए उसे पानी से साफ कर दें। चेहरे के अलावा आप बेसन का इस्तेमाल अपनी बॉडी और बालों के लिए भी कर सकती हैं। यह डेड स्किन को हटाने के साथ-साथ चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों से भी निजात दिलाने में मदद करता है। 

​मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी कारगर मानी जाती है। पुराने समय में दादी-नानी अपने बाल और चेहरे को धोने के लिए इसका इस्तेमाल किया करती थीं। मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाकर पानी से धो लें। इसे चेहरे पर लगाने के बाद रगड़े नहीं बल्कि सिंपल पानी से चेहरा धो लें। मुल्तानी मिट्टी लगाने के बाद चेहरा ड्राई  होता है तो एलोवेरा जेल लगा लें। इससे आपकी स्किन ना सिर्फ मॉइश्चराइज रहेगी बल्कि रंगत भी निखर जाएगी। 

चेहरे पर लगाएं मलाई

अगर आपकी स्किन ओवर ड्राई है तो मलाई का उपयोग कर सकते हैं। किचन में मौजूद इस इंग्रेडिएंट का इस्तेमाल महिलाएं फेस पैक और स्क्रब बनाने के लिए भी करती हैं। चेहरे को साफ करने के लिए इसे सबसे पहले अप्लाई करें और फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद मसाज़ करते हुए चेहरा साफ कर लें। अगर आपकी स्किन नॉर्मल है तो गुनगुने पानी की मदद से चेहरा धोएं।

​सेंधा नमक के पानी से धोएं चेहरा

सबसे पहले एक बड़े से बर्तन में 2 या फिर 3 ग्लास पानी गर्म होने के लिए रख दें। जब यह गर्म हो जाए तो गैस ऑफ कर दें और अब उसमें 1 चम्मच सेंधा नमक मिक्स कर दें। पानी हल्का गुनगुना हो, तो इससे अपने चेहरे को धोएं। आप चाहें तो कॉटन बॉल की मदद से भी इसे चेहरे पर इस्तेमाल कर साफ कर सकती हैं। वहीं यह टोनर की तरह भी काम करता है, जो चेहरे पर मौजूद सभी गंदगी को हटाता है।

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल

आज कल कई महिलाएं एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल त्वचा का खास ख्याल रखने के लिए करती हैं। हालांकि, इसे डायरेक्ट चेहरे पर अप्लाई करने की गलती ना करें। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 कप पानी में 1 कप एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करें। आप चाहें तो विनेगर की मात्रा आधा भी कर सकती हैं। अब इस मिश्रण से अपने चेहरे को धोने के लिए इस्तेमाल करें। वहीं अगर आपकी स्किन ओवर सेंसिटिव है, तो उसका इस्तेमाल ना करें। 

Leave a Reply