सौन्दर्य

इस गर्मी में सनबर्न और पिगमेंटेशन को दूर करिये इन फैसपैक से…

पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए इन फेस पैक को हफ्ते में 1 बार लगाएं

इस गर्मी में सनबर्न और पिगमेंटेशन को दूर करिये इन फैसपैक से... - काव्यांजलि - kavyanjali.in console corptech
इस गर्मी में सनबर्न और पिगमेंटेशन को दूर करिये इन फैसपैक से... 1

Summer Face Pack For Pigmented Skin: गर्मियों में शरीर के साथ स्किन को भी विशेष देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में स्किन काफी रूखी होने के साथ कई बार टैनिंग भी हो जाती हैं। लंबे समय तक धूप में रहने की वजह से टैनिंग होने के साथ पिग्मेंटेशन की समस्या भी कई गुना बढ़ जाती हैं। पिगमेंटेशन के कारण स्किन का ग्लो काफी कम होता है और कई बार स्किन डैमेज भी हो जाती है। अक्सर लोग पिगमेंटिड स्किन से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ये प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ कई बार इनके इस्तेमाल से मन मुताबिक रिजल्ट भी नहीं मिलता हैं। ऐसे में गर्मी में पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए ये फेस पैक लगाएं जा सकते हैं। इन पैक को लगाने से टैनिंग का असर कम होगा और पिगमेंटेशन से छुटकारा मिलेगा। आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं ये फेस पैक। 

. बेसन, मुल्तानी मिट्टी और खीरे के रस का फेस पैक

सामग्री

1 चम्मच- बेसन

1 चम्मच- मुल्तानी मिट्टी

2 चम्मच- खीरे का रस

1 चुटकी- हल्दी

बेसन, मुल्तानी मिट्टी और खीरे के रस का फेस पैक बनाने का तरीका

बेसन, मुल्तानी मिट्टी और खीरे के रस का फेस पैक बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें। ये पैक गर्मी में स्किन को ठंडक देने के साथ पिगमेंटेशन को दूर करेगा।

2. पपीता, आलू और टमाटर का फेस पैक

सामग्री

2 टुकड़े- पपीता

1 छोटा टुकडा- आलू

1/4 कटा- टमाटर

2 चम्मच- खीरे का रस

1 छोटा टुकडा- तरबूज

पपीता, आलू और टमाटर का फेस पैक बनाने का तरीका

 पपीता, आलू और टमाटर का फेसपैक बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए के रखें। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें। ये पैक स्किन को फ्रेश लुक देने के साथ पिगमेंटेशन को भी कम करेगा।

3. मूंग दाल और दूध का फेस पैक

सामग्री

3 चम्मच- मूंग की दाल

1/2 कप- दूध

1 चुटकी- हल्दी

मूंग दाल और दूध का फेस पैक बनाने का तरीका

मूंग दाल और दूध का फेसपैक बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें। ये पैक पिगमेंटेशन को दूर करने के साथ स्किन को चमकदार बनाता हैं।

 पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए गर्मियों में ये फेस पैक लगा सकते हैं। हालांकि, चेहरे पर इसको लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button