काव्यांजलि

घर पर इस तरह बनाएं केमिकल फ्री साबुन, पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन…

गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए बेस्ट है हर्बल चीजों का इस्तेमाल करना। फेस वॉश ही नहीं बल्कि साबुन भी हर्बल चीजों से बना होना चाहिए। केमिकल फ्री होममेड सोप हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट होता हैं। आज हम एक ऐसे ही हर्बल सोप के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

घर पर इस तरह बनाएं केमिकल फ्री साबुन, पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन... - काव्यांजलि - kavyanjali.in console corptech
घर पर इस तरह बनाएं केमिकल फ्री साबुन, पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन... 1

हर कोई खूबसूरत और जवां दिखना चाहता है। हालांकि, मार्केट में ऐसी कई चीजें उपलब्ध हैं, जो इन चीजों को देने का दावा करती हैं, लेकिन इसके लिए अच्छे खासे पैसे खर्च करने पड़ते हैं। साथ ही, ये जरूरी नहीं कि आपको इसका पॉजिटिव प्रभाव ही देखने को मिले। यही वजह है कि लोग नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना अधिक पसंद कर रहे हैं। उनके अनुसार, ये बिना किसी साइड इफेक्ट के त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने में मदद करती हैं।

वहीं साबुन एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल रोजाना किया जाता है। मार्केट में आपको कई अलग-अलग तरह के साबुन मिल जाएंगे, लेकिन घर का बना साबुन हो तो इससे बेस्ट कुछ नहीं। दरअसल, बाहर मिलने वाले साबुन भले ही अधिक खुशबूदार होते हैं, लेकिन इसे बनाने की प्रक्रिया में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी वजह से स्किन जल्दी ड्राई होने लगती है और हमेशा खिंची-खिंची नजर आती है।

जब से कोरोना काल की शुरुआत हुई है तब से लोग साबुन का इस्तेमाल खूब करते हैं। मार्केट में मिलने वाले साबुन के अधिक इस्तेमाल से स्किन की नेचुरल नमी खोने लग जाती है, लेकिन होममेड साबुन के साथ ऐसा नहीं होगा। आज हम आपको बताएंगे घर पर नेचुरल हर्ब्स से कैसे बना सकते हैं साबुन-

​साबुन बनाने के लिए इंग्रेडिएंट्स

ग्लिसरीन सोप- दो कप
नीम एसेंशियल ऑयल- 4 से 5 बूंद
एलोवेरा के पत्ते- 2
लैवेंडर एसेंशियल ऑयल- 6 से 7 बूंद

​साबुन बनाने का तरीका

  • सबसे पहले एलोवेरा  को धोकर उसे छील लें। इसके बाद सभी पल्प को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर एक बाउल में रख दें और फिर मिक्सर में डालकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद ग्लिसरीन सोप को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट दें।
  • इसके बाद एक कढ़ाई लें और उसमें पानी भरकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद ग्लिसरीन सोप का पैन इसके बीचों-बीच रख दें, ताकि यह अच्छी तरह पिघल जाए।
  • जब ग्लिसरीन सोप पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें एलोवेरा का पेस्ट मिक्स कर दें। दोनों को चम्मच की मदद से मिलाएं। अब गैस को ऑफ करें और फिर इसमें एसेंशियल ऑयल मिक्स करें।
  • अब इस मिश्रण को सोप मेकिंग ट्रे में ट्रांसफर कर दें और पंखे के नीचे रख दें। कुछ घंटों में ये बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button