गर्मियों में ट्राय कीजिये चॉकलेट बनाना मिल्कशेक.

बनाना चॉकलेट मिल्कशेक बच्चों को काफी पसंद आता है. इस मिल्कशेक को आप घर पर भी बना सकते हैं. आइए जानें इसकी रेसिपी.

बनाना चॉकलेट शेक एक स्वादिष्ट शेक रेसिपी है. भूख को दूर करने के लिए ये एक अच्छा ड्रिंक है. केला पोषक तत्वों से भरपूर फल है. ये हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. इस शेक को आप झटपट घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको केले, चॉकलेट सिरप, चीनी, वेनिला आइसक्रीम की जरूरत पड़ेगी. ये शेक आपको ऊर्जा प्रदान करता है. इससे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. खोई हुई ऊर्जा को वापस पाने के लिए आप वर्कआउट के बाद इस मिल्कशेक का सेवन कर सकते हैं. खासतौर पर बच्चों को ये क्रीमी मिल्कशेक बहुत पसंद आता है. इस मिल्कशेक रेसिपी को ट्राई करें और अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ इसका आनंद लें.

बनाना चॉकलेट मिल्कशेक की सामग्री

  • केला –  2
  • चीनी – 1 चम्मच
  • चॉकलेट सिरप – 1 बड़ा चम्मच
  • दूध – 4 कप
  • आइसक्रीम – 1 स्कूप

स्टेप – 1 केले को काट लें

इस स्वादिष्ट मिल्कशेक को बनाने के लिए केले को छीलकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें.

स्टेप –  2 बाकी सामग्री के साथ ब्लेंड करें

इन्हें एक ब्लेंडर में डालें. दूध, चॉकलेट सिरप और वनीला आइसक्रीम डालें. इन सारी चीजों को एक साथ डालें और ब्लेंड करें.

स्टेप – 3 इसे हिलाएं और आइसक्रीम के साथ परोसें

शेक को ग्लास में डालें और ऊपर से आइसक्रीम डालें. इसके बाद इसे परोसें.

केले में पोषक तत्व 

केले में फाइबर की एक उचित मात्रा होती है, साथ ही कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते है जैसे पोटैशियम, विटामिन, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, फाइबर, प्रोटीन आदि होता है.

पाचन तंत्र –  इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. फाइबर कब्ज जैसी पेट संबंधी समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है.

हाइ ब्लड प्रेशर- केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

हृदय स्वास्थ्य के लिए – इसमें पोटैशियम अधिक मात्रा में होता है. ये हृदय संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. ये दिल का दौरा, स्ट्रोक और हृदय की समस्या को कम कर सकता है.

हड्डी स्वास्थ्य के लिए – केला हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है. केले में कैल्शियम होता है. हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए कैल्शियम की अहम भूमिका होती है.

त्वचा को मॉइस्चराइज करता है – केला में मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई त्वचा के लिए फायदेमंद है. ये त्वचा को टाइट करता है और कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है. ये त्वचा के रूखेपन और सुस्त त्वचा को दूर करने में मदद करता है. ये त्वचा को मॉइस्चराइजर करता है.