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गर्भावस्था की ग़लत धारणायें जो पहुँचा सकते हैं नुकसान..

यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको अच्छे लोगों से बहुत सारी सलाह मिल रही होंगी। आप शायद पूछ रहे होंगे कि क्या वे जो कहते हैं वह सच है। यह आलेख आपके द्वारा सुने जाने वाले कुछ सामान्य मिथकों पर प्रकाश डालता है और कुछ उत्तर प्रदान करता है।

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गर्भावस्था की ग़लत धारणायें जो पहुँचा सकते हैं नुकसान.. 1

मिथक: मूंगफली और डेयरी उत्पाद खाने से आपके बच्चे को इनसे एलर्जी हो सकती है

सत्य: इन खाद्य पदार्थों को खाना पूरी तरह से सुरक्षित है जब तक कि आपको स्वयं इनसे एलर्जी न हो, या यदि आपका डॉक्टर आपको ऐसा न करने की सलाह दे। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कुछ खाद्य पदार्थों को बंद करने से आपके बच्चे को उनसे होने वाली एलर्जी से बचाया जा सकेगा, लेकिन अपने आहार को सीमित करना आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि आपको वह सारा पोषण नहीं मिल पाएगा जिसकी आपको ज़रूरत है।

ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनसे कुछ हानिकारक रोगाणुओं के खतरे के कारण गर्भावस्था के दौरान परहेज करना ही बेहतर है। उनमें कुछ नरम चीज, पेटेस, कच्चा मांस या मछली, कच्चे या आंशिक रूप से पके हुए अंडे और नरम-सर्व आइसक्रीम शामिल हैं।

मिथक: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप बता सकते हैं कि यह लड़का है या लड़की
सच्चाई: आपके पेट में बच्चे की स्थिति, अपने पेट पर शादी की अंगूठी पकड़ना और यह देखना कि वह किस दिशा में मुड़ता है, या बच्चा कितना सक्रिय है, ये सभी तरीके हैं जिनसे आप यह बता सकते हैं कि आपके गर्भ में लड़का है या गर्भ में है। लड़की, लेकिन इनमें से कोई भी तरीका काम नहीं करता। नॉन-इनवेसिव प्रीनेटल टेस्ट (एनआईपीटी) 10 सप्ताह के बाद उपलब्ध एक रक्त परीक्षण है जो बच्चे के लिंग का पता लगा सकता है। कई मामलों में, अल्ट्रासाउंड स्कैन से आपको अपने बच्चे के लिंग का भी पता चल सकता है। यह 100% विश्वसनीय नहीं है, लेकिन आप अल्ट्रासाउंड तकनीशियन से यह बताने के लिए कह सकते हैं कि वे क्या देख सकते हैं। आप उनसे यह भी कह सकते हैं कि यदि आप यह जानने के लिए जन्म तक इंतजार करना चाहते हैं तो वे आपको न बताएं।

मिथक: जब मैं गर्भवती हूं तो मुझे ‘दो लोगों के लिए खाना’ चाहिए
सच्चाई: यह दिखाने के लिए कोई सबूत नहीं है कि गर्भवती होने पर आपको दो लोगों के लिए खाना चाहिए। आपको कितना अतिरिक्त खाना चाहिए यह आपके वजन और ऊंचाई पर निर्भर करता है, आप कितने सक्रिय हैं और आपकी गर्भावस्था कितनी दूर है। लेकिन, सामान्य तौर पर, ज्यादातर महिलाओं को गर्भवती होने के दौरान प्रति दिन लगभग 350 से 450 अतिरिक्त कैलोरी ही खानी चाहिए। ये कुछ अतिरिक्त स्वास्थ्यवर्धक स्नैक्स हैं जैसे फल, एक कड़ा उबला अंडा या बेरी स्मूदी।

ज़्यादा खाना आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए हानिकारक है। स्वस्थ, संतुलित आहार खाना महत्वपूर्ण है।

मिथक: गर्भवती होने पर मुझे गर्म स्नान नहीं करना चाहिए, अपने बालों को रंगना नहीं चाहिए या व्यायाम नहीं करना चाहिए
सच्चाई: गर्भवती होने पर गर्म पानी से नहाना पूरी तरह से सुरक्षित है, लेकिन बहुत अधिक गर्म होने से बचें। गर्भावस्था के दौरान, हार्मोनल परिवर्तन के कारण आपको सामान्य से अधिक गर्मी महसूस हो सकती है। आपको स्पा स्नान से बचना चाहिए क्योंकि वे आपके शरीर के मुख्य तापमान को बढ़ा सकते हैं, जिससे अधिक गर्मी, निर्जलीकरण या बेहोशी हो सकती है।

हेयर डाई में पाए जाने वाले रसायनों का निम्न स्तर आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। हालाँकि, कई महिलाएं अभी भी गर्भावस्था के पहले 12 हफ्तों में अपने बालों को रंगने से बचना पसंद करती हैं। यदि आप अपने बालों को रंगते हैं, तो आप इसे यथासंभव कम समय के लिए छोड़ सकते हैं, या अर्ध-स्थायी वनस्पति डाई का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप हेयरड्रेसर हैं, तो सुनिश्चित करें कि हेयर डाई का उपयोग करते समय आप दस्ताने पहनें और अच्छी तरह हवादार जगह पर काम करें।

गर्भावस्था से पहले आपके द्वारा किए गए अधिकांश व्यायाम सुरक्षित होंगे, लेकिन अपने डॉक्टर या दाई से जांच लें। यदि आपकी गर्भावस्था सीधी है, तो आपको सप्ताह में 4 से 5 बार औसतन 20 से 30 मिनट व्यायाम करने का लक्ष्य रखना चाहिए। ऐसे व्यायामों से बचें जिनसे आपके गिरने का खतरा हो, जैसे घुड़सवारी, स्कीइंग या साइकिल चलाना। आप देख सकती हैं कि गर्भावस्था के दौरान आपकी सांसें फूलने लगती हैं या आपको अधिक तेजी से गर्मी महसूस होने लगती है। एक सामान्य नियम के रूप में, हल्के से मध्यम स्तर पर आपको गर्भवती होने पर व्यायाम करते समय बातचीत करने की अनुमति मिलनी चाहिए। यदि बात करते-करते आपकी सांसें फूलने लगती हैं, तो संभवतः आप बहुत ज़ोरदार व्यायाम कर रहे हैं।

मिथक: मॉर्निंग सिकनेस केवल सुबह के समय ही होती है
सच्चाई: गर्भावस्था के दौरान मतली (और/या उल्टी) आपके हार्मोन में बदलाव के कारण दिन के किसी भी समय हो सकती है। अधिकांश महिलाओं के लिए, यह सुबह के समय अधिक आम है और 3 महीने के बाद इसमें सुधार होना शुरू हो जाता है। लेकिन कुछ महिलाओं के लिए, यह अलग है।

मिथक: जब मैं गर्भवती हूं तो मैं घर में बिल्ली नहीं रख सकती
सच्चाई: जब आप गर्भवती हों तो अपने पालतू जानवरों को देने की कोई ज़रूरत नहीं है। हालाँकि, टोक्सोप्लाज्मोसिस नामक एक बीमारी है जो आपके अजन्मे बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती है, और बिल्ली के मल को संभालने से आप संक्रमित हो सकते हैं। जब आप गर्भवती हों तो किसी और को अपनी बिल्ली का कूड़ा बदलने के लिए कहें, या ऐसा करने के लिए दस्ताने पहनें – साथ ही बागवानी करते समय भी।

मिथक: क्रीम स्ट्रेच मार्क्स से बचने में मदद कर सकती है
सच्चाई: इस बात का कोई सबूत नहीं है कि क्रीम या तेल स्ट्रेच मार्क्स को हटा सकते हैं या रोक सकते हैं, जो अक्सर समय के साथ हल्के हो जाते हैं।

मिथक: मेरी नाराज़गी का मतलब है कि मेरे बच्चे के बहुत सारे बाल हैं
सच्चाई: एक छोटे शोध अध्ययन से पता चला है कि गर्भावस्था में सीने में जलन और आपके बच्चे के बालों की मोटाई के बीच एक संबंध हो सकता है। हालाँकि, गर्भावस्था में सीने में जलन काफी आम है।

मिथक: लाइन पर कपड़े धोना असुरक्षित है
सत्य: अपने सिर के ऊपर तक पहुंचना और लाइन पर कपड़े धोना सुरक्षित है। यह संभावना नहीं है कि यह आपके बच्चे की गर्भनाल को किसी भी तरह से प्रभावित करेगा । यदि गर्भावस्था में कोई ऐसी गतिविधियाँ हैं जो आपके लिए असुरक्षित हैं तो आपकी दाई या डॉक्टर आपको सलाह देंगे।

मिथक: मुझे अपने निपल्स को स्तनपान के लिए तैयार करने की ज़रूरत है
सच्चाई: इस बात का कोई सबूत नहीं है कि आपको जन्म से पहले अपने निपल्स को तैयार करने या सख्त करने की ज़रूरत है।

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