स्वास्थ्य

ये दो चीज़े सुबह खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा…

वैज्ञानिकों ने 118,000 से अधिक लोगों को लेकर रोजाना खाए जाने वाले 139 खाद्य पदार्थों और पोषक तत्वों पर ध्यान केंद्रित करते हुए अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि ब्रेड और शराब पेट के कैंसर का बड़ा कारण हैं।

क्या खाने से कैंसर होता है

WHO के अनुसार, कोलन कैंसर या पेट की कैंसर दुनियाभर में तीसरा सबसे आम कैंसर है और कैंसर से संबंधित मौतों का दूसरा प्रमुख कारण है। ‘न्यूट्रिएंट्स’ पत्रिका में प्रकाशित हालिया शोध में खुलासा हुआ है कि सफेद ब्रेड और शराब के सेवन से पेट का कैंसर हो सकता है।

ये दो चीज़े सुबह खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा... - काव्यांजलि - kavyanjali.in console corptech
ये दो चीज़े सुबह खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा... 1

12 सालों तक चला अध्ययन

वैज्ञानिकों ने पाया कि 12 साल की अवधि में इनमें से लगभग 1500 लोगों को पेट का कैंसर हो गया और यह ऐसे लोग थे जिन्हें सिर्फ खाने की आदतों की वजह से कैंसर हुआ था।

ब्रेड और शराब कैंसर की जड़

वैज्ञानिकों ने अध्ययन में पाया कि सफेद ब्रेड और शराब का सेवन पेट के कैंसर का प्रमुख कारण बने। यानी जो लोग सफेद ब्रेड और शराब का अधिक सेवन करते थे उनमें पेट का कैंसर पाया गया।

ये दो चीज़े सुबह खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा... - काव्यांजलि - kavyanjali.in console corptech
ये दो चीज़े सुबह खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा... 2

सफेद ब्रेड और शराब से क्यों होता है कैंसर

वैज्ञानिकों का मानना है कि सफेद ब्रेड मैदा से बना होता है और इसमें किसी भी तरह पोषक तत्व नहीं होते, ठीक उसी तरह शराब का अधिक सेवन पेट सहित कई तरह के कैंसर से जुड़ा है।

पेट के कैंसर से बचने के लिए यह पोषक तत्व जरूरी

फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करने से पेट के कैंसर का जोखिम कम होता है।

खाने में बदलाव से 25% कम हो सकता है कैंसर का रिस्क

वैज्ञानिकों का मानना है कि पेट के कैंसर के लगभग 25% मामलों को खाने में बदलाव करके कम किया जा सकता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

खाने में बदलाव, हेल्दी लाइफस्टाइल, समय पर जांच, फाइबर का सेवन बढ़ाना और शराब का सेवन कम करना आदि के जरिए पेट के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जरूरी हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button