खाना खज़ानास्वास्थ्य

अब बनाएं सर्दियों में नए तरीके से मसाला गुड़ का पराठा…

इस सर्दी में आप घर में घर में आसानी से एक और नई तरीके का पराठा बना सकते हैं। हम बात कर रहे हैं मसाला गुड़ पराठा का। यह पराठा न केवल पेट भरता है बल्कि सेहज के लिहाज से भी काफी फायदेमंद है।

 सर्दियों में आलू, गोभी और मूली समेत कई वैराइटी के पराठे खाने को मिलता है। लेकिन इन सब के अलावा एक पराठा और है जो कि सेहत के हिसाब से काफी फायदेमंद है। हम बात कर रहे हैं गुड़ के पराठे की, जो कि काफी हेल्दी माना जाता है। दरअसल, सर्दियों में गुड़ खाना बहुत ही लाभकारी होता है। गुड़ शरीर को गर्म रखता है और सर्दी से बचाता है। तो आज हम आपको मसाला गुड़ पराठा बनाने की विधि बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर में बना सकते हैं। इस पराठा को खाने के बाद सर्दी जुकाम आप से कोसों दूर हो जाएगा। 

अब बनाएं सर्दियों में नए तरीके से मसाला गुड़ का पराठा... - काव्यांजलि - kavyanjali.in console corptech
अब बनाएं सर्दियों में नए तरीके से मसाला गुड़ का पराठा... 1

मसाला गुड़ पराठा बनाने के लिए सामाग्री (3-4 लोगों के लिए)

गुड़ (400 ग्राम), आटा (2 से 3 कप), काली मिर्च (1/4 चम्मच), अजवाइन  (1/4 चम्मच)  और अदरक पाउडर  (1/4 चम्मच), सौंफ (1/2 चम्मच), सफेद तिल (1 चम्मच), ड्राई फ्रूट्स (कटे हुए)

पराठा सेंकने के लिए-  घी/तेल, (2 बड़े चम्मच)

मसाला गुड़ पराठा बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन में आटा रख लें और उसमें अजवाइन डाल दें। दोनों को मिलाकर अब इसमें सभी सामाग्री को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद आवश्यकतानुसार पानी डालकर आटे को अच्छे से गूथ लें। अब गूंथे आटे को करीब 15 मिनट के लिए अलग रख दें। आटे की छोटी-छोटी लोई बनाकर उसे गोल-गोल बेल लें चाहे तो कोई आकार भी दे सकते हैं। अब गर्म तवे पर पराठे को रख दें और उसे घी डालकर अच्छे से सेंक लें। अब गर्मागर्म पराठा सभी को सर्व करें। सर्दियों में मसाला गुड़ का पराठा खाना सेहत के लिए काफी अच्छा होगा, क्योंकि इसमें मौजूद सामाग्री काफी गर्म है, जो कि सर्दी में शरीर के लिए फायदेमंद है। तो इस सर्दी आप आलू, मेथी और गोभी ही नहीं बल्कि मसाला गुड़ का पराठा भी जरूर ट्राई करें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button