सर्दियों में स्वादिष्ट और सेहतमंद आंवले के अचार बनाने की सरल विधि

सर्दियों में अगर आप अक्सर सर्दी-जुकाम का शिकार हो जाते हैं। तो इसका मतलब है कि आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम है। जिसे बढ़ाने के लिए अक्सर डॉक्टर विटामिन सी को खाने में शामिल करने की सलाह देते हैं। विटामिन सी का स्त्रोत आंवले में काफी ज्यादा मात्रा में होता है। जिसे खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है। आंवला खाने से केवल इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ती ये बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। झड़ते, कमजोर और सफेद होते बालों को सुधारने के लिए डाइट में आंवला शामिल करना चाहिए।
लेकिन आंवले का खट्टा और कसैला स्वाद अक्सर लोग कम ही पसंद करते है। लेकिन आंवले का अचार बनाकर आसानी से खाया जा सकता है। जिसका स्वाद काफी लाजवाब होता है। तो चलिए जानें कैसे तैयार होगा आंवले का अचार।

आंवले का अचार बनाने की सामग्री

500 ग्राम आंवला, सरसो का तेल 200 ग्राम, हींक एक चौथाई चम्मच, मेथी के दाने दो चम्मच, अजवाइन एक चम्मच, नमक चार चम्मच, हल्दी पाउडर दो चम्मच, लाल मिर्च पाउडर, पीली सरसो चार चम्मच, सौंफ पाउडर दो चम्मच।

आंवले का अचार बनाने की विधि

आंवले का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को धोकर सुखा लें और उसका पानी पोंछ लें। किसी गहरे बर्तन में आंवले को रखें। करीब डेढ कप पानी डालकर इसे उबाल लें। जब ये पक जाएं तो गैस बंद कर दें। आंवले से पानी को हटाकर सारे फांके अलग कर लें और बीज को निकाल दें।
कढ़ाई में तेल गर्म करें। जब तेल खूब गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें। इसमे हींग और मेथी के दाने डालें। साथ में अजवाइन भी डाल दें। कुछ सेकेंड भूनने के बाद इसमे हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, पीली सरसों हल्का दरदरा पीसकर डाल दें। साथ में नमक भी मिला दें। अब इस मसाले में आंवले के सारे फांके डाल दें। अच्छी तरह से चम्मच की मदद से चलाएं। बस तैयार है आंवले का अचार। इस अचार को ठंडा हो जाने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो किसी कांच के जार में भरकर रख दें। करीब तीन से चार दिन तक चम्मच की मदद से इसे ऊपर नीचे चलाते रहें। जिससे कि सारे मसाले हर आंवले में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं। बस ये अचार खाने के लिए तैयार है।

Leave a Reply