स्वास्थ्य

अब इस ड्रिंक से सोते हुए भी अपने मेटाबोलिज्म को तेज करके वज़न घटाएँ…

Weight Loss Tips : वजन घटाने के लिए आर कई तरह के उपायों को अपनाकर थक गए हैं, तो रात में सोने से पहले गर्म पानी में 1 एक चीज मिलाकर पिएं। इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिलेगा। आइए जानते हैं इस बारे में-

Weight Loss Tips : सुबह उठते ही गर्म पानी पीना या फिर सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से वेट लॉस होता है। इस बात से हम सभी काफी अच्छी तरह से वाकिफ होंगे, लेकिन रात के समय ऐसा क्या करें जिससे वजन कम होगा। इस बात में अक्सर लोग अनजान रहते हैं। जी हां, जिस तरह आप अपने मॉर्निंग रुटीन से अपना वजन कम कर सकते हैं। उसी तरह वेट लॉस के लिए नाइट रुटीन को भी अच्छे से फॉलो करने की जरूरत होती है। खासतौर पर रात में सोने से पहले आपको एक खास ड्रिंक का सेवन करना चाहिए। इस खास ड्रिंक का सेवन करने से आपका वजन काफी तेजी से कम हो सकता है। आइए जानते हैं वेट लॉस के लिए रात के समय पानी में क्या मिलाकर पिएं?

अब इस ड्रिंक से सोते हुए भी अपने मेटाबोलिज्म को तेज करके वज़न घटाएँ... - काव्यांजलि - kavyanjali.in console corptech
अब इस ड्रिंक से सोते हुए भी अपने मेटाबोलिज्म को तेज करके वज़न घटाएँ... 1

वजन घटाने के लिए रात में पिएं ये ड्रिंक – Weight Loss Drinks for Night in Hindi

रात को सोने से पहले गर्म पानी में दालचीनी का पाउडर मिलाएं। यह आपके वजन को काफी कम  कर सकता है। दरअसल, जब आप रात में गर्म पानी के साथ दालचीनी को मिक्स करते हैं, तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो आपके वेट लॉस के लिए काफी ज्यादा जाना जाता है। इससे शरीर की सूजन और अतिरिक्त वजन को घटाने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

रात में कैसे पिएं दालचीनी का पानी? – How to Make Cinnamon Water 

दालचीनी का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले 1.5 कप पानी लें। इसमें दालचीनी का 1 टुकड़ा या फिर दालचीनी का पाउडर मिक्स करें और पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद आंच बंद करके पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। जब पानी अच्छी तरह से ठंडा हो जाए, तो इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करके पिएं। रात को सोने से पहले इस पानी को पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो सकता है। साथ ही यह अपच, ब्लोटिंग, पेट में दर्द और अनिद्रा की शिकायत को दूर कर सकता है। इससे अगली सुबह आपको काफी ज्यादा फर्क नजर आ सकता है।

रात के समय दालचीनी का पानी पीने के फायदे – Benefits of Cinnamon Water at Night

रात के समय अगर आप नियमित रूप से दालचीनी का पानी पीते हैं, तो इससे आपका वजन काफी हद तक कंट्रोल हो सकता है। 

यह पानी पीने से कब्ज, अपच, ब्लोटिंग, खट्टी डकार जैसी परेशानियों को दूर कर सकता है। 

इससे बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। यह शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को बाहर करने में प्रभावी हो सकता है।

दालचीनी का पानी पीने से आपके ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर भी कम हो सकता है।

दालचीनी का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी हद तक प्रभावी हो सकता है। यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाने से लेकर पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इस पानी के अलावा आपको अपनी फिजिकल एक्टिविटी और खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button